खाद बीज दुकान के लिए लाइसेंस कैसे ले | Khad Bij Dukan Ke Liye License Kaise Le

भारत एक कृषि प्रधान देश है भारत में कृषि प्रमुख कार्यो में से एक है किसानो को साल भर विभिन्न फसलो का उत्पादन के लिए आवश्यक खाद बीज व कीटनाशक की जरुरत पड़ती है इन खाद बीजो व कीटनाशको के प्रयोग से किसान अपने खेत में अच्छी फसल का उत्पादन कर पाता है जिससे किसान को कृषि से अच्छा ख़ासा मुनाफा भी प्राप्त होता है।

इसलिए साल भर देश में खाद बीज व कीटनाशक की मांग बनी रहती है। किसान मित्रो आपको कृषि के लिए खाद बीज व कीटनाशक बाजार में हर एक दूकान पर उपलब्ध नही होते केवल बाजार में उन्ही दुकानों पर खाद बीज व कीटनाशक उपलब्ध होते है जिनके पास इन्हें बेचने का लाइसेंस सरकार द्वारा प्राप्त हो। सरकार द्वारा खाद बीज व कीटनाशको को बेचने का सरकार द्वारा लाइसेंस मान्य होना जरुरी है।

Khad Bij Dukan Ke Liye License

अगर कोई व्यक्ति बिना लाइसेंस के खाद बीज व कीटनाशक बेचता है तो यह गैरकानूनी है ऐसे लोगो को जेल भी हो सकती है। अगर आप भी खाद बीज व कीटनाशक की दूकान खोलना चाहते है तो आपको इन्हें बेचने का लाइसेंस लेना होगा। किसान मित्रो यह जरुरी नहीं है की आप खाद बीज कीटनाशक उर्वरक की दूकान खोलते है तो ही आपको लाइसेंस प्राप्त होगा ऐसा बिलकुल नहीं है।

आप बिना खाद बीज कीटनाशक व उर्वरक की दुकान खोले ही लाइसेंस प्राप्त कर सकते है बहुत ही आसानी से। किसान मित्रो आप खेती करते है चाहे आप छोटे किसान हो या फिर बड़े किसान हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता बस आपका किसान होना और खेती करना जरुरी होता है। किसान मित्रो आप सरकार द्वारा लाइसेंस लेकर सीधा कम्पनियों से खाद बीज उर्वरक व कीटनाशक कम लागत के खरीद सकते है। वर्तमान समय में देश में स्थिति यह बन चुकी है की आज का युवा भी अप कृषि में अपना भविष्य देखने लग गया है तो ऐसे में कम लागत में कीटनाशक खाद बीज व उर्वरक प्राप्त करने के लिए लाइसेंस जरुरी है।

लाइसेंस के फायदे

किसान साथियों अगर आप खाद बीज की दूकान के लिए लाइसेंस बनवाना चाहते हो या फिर खेती के लिए कम लागत में खाद बीज उर्वरक व कीटनाशक प्राप्त करने के लिए लाइसेंस बनवाना चाहते है तो आपको दोनों प्रक्रिया में ही लाइसेंस फायदा देता है।

दूकान के लिए लाइसेंस Khad Bij Dukan Ke Liye License

अगर आप दूकान या गोदाम के लिए लाइसेंस बनवाना चाहते है तो आप किसानो को खाद बीज उर्वरक कीटनाशक बेच सकते है अगर आपके द्वारा बेचे गए खाद बीज व कीटनाशक में किसी भी प्रकार की कोई कमी या बिमारी किसान की फसल को होती है तो सरकार इसका मुआवजा सीधा किसान को देगी इसमें किसान आपको दोष नहीं दे सकता क्युकी आपको सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। लाइसेंस होने पर आप बड़ी बड़ी खाद बीज कीटनाशक व उर्वरक की कम्पनियों से कम लागत में खाद बीज व कीटनाशक प्राप्त कर सकते है। इस लाइसेंस को लेने के लिए आपका शिक्षित होना भी जरुरी है अगर आप अनपढ़ है तो आप यह लाइसेंस नहीं ले सकते।

खेती के लिए लाइसेंस

किसान साथियों अगर आप खेती करते है और आपको प्रतिवर्ष खाद, बीज एवं उर्वरको की जरुरत पड़ती है तो ऐसे में आपको महंगे दामो पर खाद बीज एवं उर्वरक दुकानों से प्राप्त होते है। कम लागत में खाद बीज व उर्वरक प्राप्त करने के लिए आप सीधा कंपनियों से खाद बीज एवं उर्वरक खरीद सकते है लेकिन इसके लिए आपके पास लाइसेंस होना जरुरी है।

इस प्रकार का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको शिक्षित होना जरुरी नही है अगर आप अशिक्षित है तो भी आप यह लाइसेंस प्राप्त कर सकते है खाद बीज की दूकान के लिए पहले सरकार द्वारा BSE रसायन विज्ञान से शिक्षित होकर लाइसेंस दिया जाता था जो की सरकार द्वारा हाल ही में 21 दिन का विशेष डिप्लोमा प्रदान करने पर लाइसेंस प्रदान करने की बात सरकार ने कही है।

लाइसेंस के लिए फीस

खाद,बीज,और उर्वरको के लिए लाइसेंस लेने के लिए अलग अलग फ़ीस का प्रावधान है देश में अलग अलग राज्यों में अलग अलग फ़ीस लाइसेंस प्राप्त करने के लिए ली जाती है। ओसतन फ़ीस भारत में – कीटनाशक – दवाईयों के लिए लाइसेंस लेने के लिए ओसतन  1500 रूपये की फ़ीस ली जाती है बीज के लिए लाइसेंस लेने के लिए ओसतन 1000  रूपये की फ़ीस ली जाती है। खाद व उर्वरको के लिए ओसतन 1250 रूपये फ़ीस ली जाती है।

आवश्यक दस्तावेज Khad Bij Dukan Ke Liye License

आवेदन फार्म, पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, करंट अकाउंट बैंक पासबुक, पेन कार्ड, बायोडेटा की फोटोकॉपी, कंपनियों के सर्टिफिकेट, योग्यता की डिग्री, दूकान या गोदाम की नकल, फीस का चालान, GST बिल, क्षेत्रीय NOC अनापति प्रमाण पत्र।

यह भी पढे –

  1. ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड ऑनलाइन
  2. नरेगा योजना मे मेट कैसे बने

Online व Offline आवेदन Khad Bij Dukan Ke Liye License

  • आवेदनकर्ता को सबसे पहले योग्यता अनुसार लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा और इसके लिए सबसे पहले कृषि विभाग से लाइसेंस के लिए फ़ार्म प्राप्त करना होगा।
  • सभी जानकारी को आवेदन फॉर्म में अच्छे से भरकर जरुरी दस्तावेजो के साथ अपने नजदीकी ब्लोक के कृषि अधिकारी से जानकारी प्रमाणित कराए।
  • जानकारी को प्रमाणित कराने के बाद जिला कृषि कार्यालय/लोक सेवा गारंटी केंद्र में जाए और अपने आवेदन का online रजिस्ट्रेशन करवाए।

खाद बीज की दूकान के लिए लाइसेंस के लाभ

  • किसान साथियों लाभ की बात करे तो नजदीकी क्षेत्र में कृषि खाद बीज उर्वरक व दवाइयों के विक्रेता बन सकते है।
  • अगर आप बड़े पैमाने पर कृषि करते है तो आपको यह लाइसेंस कम दामो में खाद बीज व उर्वरक को सीधा कंपनियों से खरीदने में मदद करता है।
  • किसान साथियों अगर आप कम मात्रा में कृषि करते है तो आप 1 से 10 किसान मिलकर सामूहिक तोर पर खाद बीज प्राप्त कर सकते है।
  • लाइसेंस द्वारा किसान सीधा कंपनियों से संपर्क कर सकता है खाद बीज के लिए और धोकाधडी से भी बाख सकता है।
  • लाइसेस के अभाव में किसान दुकानदारो को कंपनियों के मुकाबले खाद बीज के लिए 20% से 30% तक ज्यादा रूपये देता है तो इससे भी किसान लाइसेंस द्वारा बच सकता है।

तो किसान साथियों खाद बीज और उर्वरको के लिए लाइसेंस लेने का यह लेख आपको पसंद जरुर आया होगा  इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेन्ट कर सकते है। लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

खाद बीज दुकान के लिए लाइसेंस से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल ( FAQs ) –

खाद की दुकान के लिए लाइसेंस कैसे बनवाए ?

कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल(DBT Portal) पर जाकर आधार कार्ड नंबर लिंक करके रजिस्टर करे ओर आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर इसके लिए आप आवेदन कर सकते है। इसकी पूरी जानकारी आप इस आर्टिकल मे देख सकते है।

खाद बीज की दुकान खोलने के लिए क्या करे ?

फसल में बीमारी से संबंधित कीटनाशक दवाओं को बेचने के लिए एक साल का कोर्स करना अनिवार्य कर दिया गया है इसके बाद ही आप इसके लिए अपना आवेदन कर सकते है।

कृषि उर्वरक की दुकान कैसे खोले ?

कृषि उर्वरक ओर खाद्य बीज की दुकान खोलने के लिए आपको इसके लिए लाइसेंस प्राप्त करना होगा इसके बाद आप कृषि उर्वरक ओर खाद्य बीज की दुकान खोल सकते है।

कीटनाशक का लाइसेंस कैसे बनता है ?

कीटनाशक का लाइसेंस लेने के लिए आप विभाग की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते है इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल मे ऊपर बताई गई है कृपया इसे पूरा पढे।

Share Now

Leave a Comment